शेयर बाजार के Option trading में नुकसान हो रहा है, सोचा छोड़ दुं पर learning का ये best तरिका है।

 


ऑप्शन ट्रेडिंग कैसे किया जाता है?ऑप्शन ट्रेडिंग टिप्स,ऑप्शन ट्रेडिंग क्या है,कॉल और पुट मे ट्रैडिंग.


मैं पिछले 3-4  महिनें से शेयर बाजार में निवेश करने के बारे में सोच रहा था, लेकिन इस में मैंने आज से कुछ सालों पहले शेयर बाजार में निवेश किया था, लेकिन बाजार के उतार-चढ़ाव (volatility) को पहली बार देखकर घबरा गया तो, वहां से मैंने अपना सारा कैपिटल सारा पैसा वापस निकाल लिया, अभी करोनाकाल में दोबारा मैंने stock market में इन्वेस्टमेंट (investment start) करना शुरू किया, जिसमें जिन शेयरों में मैंने लंबी अवधि(long term investment) के लिए निवेश किया था, वह शेयर(stock list) advance enzyme.Adani power.Tata Power  Precision Camshafts Ltd.syncom formulation  आज बहुत अच्छी कीमत पर खड़े हैं, लेकिन शेयर बाजार में बहुत ज्यादा मुनाफा कमाने का जो एक ख्याल है, वह हमेशा कुछ ना कुछ रिस्क लेने को मजबूर करता है, इसलिए सोचा कि चलो ऑप्शन ट्रेडिंग की जाए.


 पिछले दो-तीन महीनों से मैं ऑप्शन ट्रेडिंग में हाथ आजमाने का प्रयास कर रहा हूं, अपने कैपिटल(capital safe) को सेफ रखने के चक्कर में, या यूं कहें कि अपने कैपिटल को मैं सुरक्षित रखना चाहता हूं, इसलिए मैंने शुरुआत में एक एक लाट से ट्रेडिंग करना शुरू किया, बिना कुछ लर्निंग(option trading learning )के कॉल(CE) और पुट(PE) के बारे में यूट्यूब पर सामान्य जानकारी प्राप्त करके मैंने ट्रेडिंग शुरू की थी, परंतु शुरू से लेकर अब तक मैंने जितनी बार भी प्रयास किया है। उसने कुछ दो चार मौकों को छोड़ दें, तो अक्सर मुझे इसमें लॉस ही हुआ है।


ऑप्शन ट्रेडिंग(OPTION TRADING) में नुकसान(LOSS) होने पर कैसा लगता है।


हर कोई शेयर बाजार में पैसा कमाने के लिए निवेश करता है, और ज्यादा पैसा कमाने के लिए Option trading की और रुख करता है,लेकिन Option trading जितना मुनाफा अधिक देने की क्षमता रखता है, उतना ही वह ज्यादा नुकसानदायक भी हो सकता है, इसमें आपका सारा कैपिटल एक दिन में ही डूब सकता है, व एक दिन में ही आपका सारा कैपिटल 2× गुना से 3× बना भी हो सकता है, परंतु जब मैंने इसमें ट्रेडिंग शुरू की, तब एक दो बार मुझे कुछ छोटा मुनाफा हुआ होगा, लेकिन अक्सर मैं 500 रुपए के लगभग के छोटे स्टॉप लॉस के साथ Trading करता हूं ,और कई बार तो मैं बिना स्टॉपलॉस (Stop loss )के भी ट्रेड करता हूं, तो हजार रुपए से अधिक नुकसान होने पर मैं अपनी पोजीशन एग्जिट(position exit) कर लेता हूं, आप यकीन मानिए कि जब भी मुझे इसमें कितना भी नुकसान होता है, फिर चाहे वह नुकसान 200 का हो या 500 का या1000 का बहुत बुरा फील होता है, मन में यह भी एक डर रहता है, और एक अजीब स्वभाव रहता है कि, हमने इसमें कमाया कुछ नहीं और नुकसान कितना कर दिया, अफसोस दिमाग को सोच को खाया जाता है। और सारा मूड खराब हो जाता है, एक सामान्य new traders की तरह मैं 10 से 15 दिन तो ट्रेड नहीं करता हूं, लेकिन फिर मन में ट्रेडिंग(trading) के लिए जिज्ञासा उत्पन्न होती है, हर बार यही होता है, व हर बार मुझे इसमें नुकसान हुआ है।


ऑप्शन ट्रेडिंग(option trading) मैं एंट्री एग्जिट(entry exit) के साथ मानसिक स्थिति(psychology) भी बहुत मायने रखती है।


बिल्कुल दोस्तों यह बिल्कुल सत्य है की Option trading में जितना मायने यह रखता है कि, आप कब call खरीदते हैं, कब put खरीदते हैं, कितने भाव में खरीदते(buy) हैं, यह जितना मायने रखता है, उतना ही अधिक मायने रखता है, आपकी मानसिक स्थिति(psychology),अगर आप मेंटल तौर पर प्रिपेयर नहीं होंगे, रिस्क लेने के लिए तैयार नहीं होंगे और अगर आप अपनी पोजीशन को डर से ही एग्जिट कर देंगे तो आप शायद ही ऑप्शन ट्रेडिंग में कामयाब हो पाए, यह एक सिंपल सा सिद्धांत है, इसे हर कोई समझ सकता है, लेकिन व्यवहारिकता (practically)में यह बहुत मुश्किल है, इस सिंपल सिद्धांत को जानते हुए भी जब भी मुझे नुकसान होने लगता है, तो मैं अपनी पोजीशन को exit कर जाता हूं। लेकिन अधिकतर बार ऐसा भी होता है कि, मेरी एग्जिट की पोजीशन में बाद में मुझे मुनाफा हो रहा होता है।


दिल कभी करता है कि, Option trading छोड़ दें और एक मन कहता है कि यार कुछ सीख भी तो रहे हो, क्या नहीं करना है, परंतु नुकसान करके सीखना(learning) मैं कहां तक से सही मानु, मुझे समझ नहीं आ रहा है, और मेरी मानसिक स्थिति भी इतनी अच्छी नहीं है कि नुकसान झेल सकुं।


इसलिए अब सोचा है कि, सिर्फ स्टॉक मार्केट(stock market) में डिलीवरी में ही स्टॉक खरीदेंगे(stock buy) और लोंग टर्म होल्ड करेंगे। थोड़ा-थोड़ा इन्वेस्टमेंट करेंगे,एसआईपी( SiP)के जैसे क्योंकि सारा पैसा किसी शेयर में एक साथ लगा देना भी कोई समझदारी नहीं होती है, हां तभी आप ये कर सकते हैं, जब आपको कोई शेयर बहुत अच्छे प्राइस में बहुत कम प्राइस में मिल रहा होता है तो।


तो आपकी ऑप्शन ट्रेडिंग के बारे में क्या कोई अनुभव रहे हैं,आप कमेंट में अपने सुझाव सदा कर सकते हैं

Comments

Popular posts from this blog

लड़कियों के महावारी/पीरियड में पेट दर्द का इलाज अब इस तकनीक से हो सकेगा!.

अपनी पत्नी के लिए ‌बेस्ट makeup product select करने के 10 टिप्स

'पुष्पा 2' में खतरनाक होगा नये विलेन का रोल Allu Arjun,Fahadh Faasil Fight in Pushpa 2 की ये जानकारी उड़ा देगी होश।